Dec 26, 2017

Backlinks kaise Check karey(How To Check Backlinks Online)

Online Backlinks kaise Check karey (How To Check Backlinks Online) 

 दोस्तों बैकलिंक्स किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए बहुत ही जरुरी है। इसकी वजह से ही किसी भी Site या Blog की Popularity निर्भर करती है। चलो दोस्तों बैक्लिंक्स को मै Simple Words में Explain करता हूँ। 
मित्रों, अमित और हरित 2 दूकानदार थे। अब Amit बस दुकान पर ही बैठा रहता था। लोगो से कम ही बात करता था। और जो भी लोग उसकी दुकान पर आते थे उनके साथ भी उसका गलत व्यवहार था। और वो सभी चीजों को Fixed Rate में बेचता था। धीरे -२ लोगो ने Amit की दुकान पर जाना ही बंद कर दिया। दूसरी तरफ हरित नाम का दुकानदार था वो अपनी दुकान को fixed time पर खोलता और बंद करता था। उसका ज्यादातर समय ज्यादा से ज्यादा लोगो को जोड़ने में होता था। और लोगो की Demand और 
Product Improvement के बारे में पूछता था। उसकी दुकान पर जो भी कस्टमर आता था वो कुछ न कुछ सामान लेकर ही जाता था ,क्योकि हरित ग्राहक फंसाने की कला का पारखी था। धीरे -२ उससे बहुत लोग जुड़ गए। गजब तो तब हो गया जब लोग line में लगकर सामान खरीदने लगे थे। लेकिन Harit ने कभी भी अपने कस्टमर को नाराज नहीं किया और न ही कभी Product Quality के साथ कोई Compromise किया। 


अब मैं इसी उदाहरण को लेकर Blogging के बारे में Discuss करना चाहता हूँ। राजदीप और दीपक २ New Blogger थे। Rajdeep ने ब्लॉग बनाते ही Hardwork Start कर दिया और Per Day 1 Post Publish करता था। अब 6 Month बाद ही उसने Blogging को अलविदा कह दिया। 
अब बात करते है Deepak की दीपक का हमेशा एक ही नियम रहा है ये Quality को Priority देता है न की Quantity को। Deepak जो भी पोस्ट लिखता है उसको काफी  बारीकी से लिखता और चेक करता है। पोस्ट को लिखकर Publish करने के बाद Article को अलग -२ सोशल साइट पर भी शेयर करता है। और इसके साथ दूसरे ब्लॉगर के ब्लॉग पर भी जा कर उनके साथ कनेक्शन बनाने की कोशिश करता है। और दूसरे ब्लॉग पर Genuine Comment करता है। और इसके अलावा और भी बहुत कुछ करता है लोगो को अपने ब्लॉग पर लाने के लिए। और उसकी मेहनत रंग भी लायी। और मात्र 7 Month में ही उसके ब्लॉग पर काफी अच्छा ट्रैफिक आने है। और धीरे -२ सर्च इंजन में भी अच्छा रिजल्ट Show करने लगा है। 
   "जितने ज्यादा Backlinks आप बनाओगे उतने ही ज्यादा गूगल का विश्वास पाओगे करेगा "


Backlinks kya Online Check kar sakte hai
जी जरूर आप अपने ब्लॉग की सभी बैकलिंक को ऑनलाइन चेक  कर सकते हो। बहुत सारी वेबसाइट है इस इंटरनेट की दुनिया में जहाँ पर आप चैक कर सकते हो की आपकी वेबसाइट की link कितने Blog or Website से लिंक है। 
Top 5 Websites Backlink Check karne ke liye
अगर बैकलिंक्स को चैक  करने की बात करे तो ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जिन पर आप बैक्लिंक्स को Check कर सकते हो। लेकिन मैंने निचे सिर्फ Top 5 वेबसाइट के बारे में बताया है जिन पर आप बैकलिंक्स चेक कर सकते हो। 
1.SEMRUSH:-ये सबसे विश्वसनीय Website है जिस पर आप अपनी वेबसाइट की ऑनलाइन Backlinks चैक  कर सकते हो। ये Search Engine Optimization की भी Detailed में जानकारी देता है। इसका Use आप 15 दिन तक फ्री कर सकते हो उसके बाद अगर आपको ये अच्छा लगा तो आप खरीद सकते है। आप अपने Competitors की भी तुलना आप इस वेबसाइट पर कर सकते हो। 
2.OPEN LINK PROFILER-ये Website Absolutely फ्री है,इस पर भी आप अपनी साइट के बैकलिंक्स Check कर सकते हो। इस साइट का सबसे बड़ा फायदा ये है की इसको आपको खरीदने की जरुरत नहीं है। आप कितनी भी Websites निःशुल्क चैक कर सकते हो। 
3. AHREFS :-ये भी एक बहुत अच्छी वेबसाइट है Backlinks Check करने के लिए। वैसे तो ये साइट Paid है लेकिन आप फ्री में भी इस वेबसाइट पर Register कर सकते हो लेकिन ये Limited Checker फिर भी आप इसमें बहुत कुछ चेक कर सकते हो,इसका उपयोग करके आप देख सकते हो की कितनी बैक्लिंक घट-बढ़ रही है। इसके आलावा और बहुत सी facility है इसमे।
4.MAJESTIC:-इस वेबसाइट पर आप Backlinks के अलावा Domain Name Owner की फुल Details Show करता है। आप किसी भी डोमेन नाम की Information इस साइट पर देख सकते है। 
5.BUZZSUMO:-ये भी काफी पॉपुलर साइट है ये वेबसाइट Pro-Version  कर Free Version दोनों में Available है।BuzzSumo गजब की वेबसाइट है Domain बैकलिंक्स चैक करने के मामले में.




उम्मीद है दोस्तों आप सभी को आज का ये Online Backlinks kaise Check karey(How To Check Backlinks Online) का आर्टिकल आपको  पसंद आया होगा अगर इससे Related कोई Question है आपका तो आप नीचे Comment  कर सकते है और अगर आपको ये Article अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ facebook,twitter,Linkedin etc. social site पर शेयर करे।


Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments: