Dec 14, 2017

Broken Link Kya hai(क्या है)?और इसके फायदे ....

Broken Link Kya hai(क्या है)?और इसके फायदे ....

Broken Link Kya hai(क्या है)? और Broken Link Building Technique का क्या फायदा है? Broken Link के बारे में जानकारी ना किसी भी Blogger के लिए बहुत Problem की बात हो सकता सकता है. क्योकि Broken Links से Website Traffic, Alexa Rank के साथ-साथ Website Income और Page Rank पर भी बहुत Effect पड़ता है.

Broken Link Kya hai(क्या है)

Website में जो भी Link Exist ना करते हो और ऐसे Link जिनपर 404 Not Found Error Page का Message Show हो रहा ही. ऐसे सभी Link Broken Link कहे जाते है. लगभग सभी Website/Blog में कोई ना कोई Broken Link जरुरी होता है.

Broken Link कैसे बनते है?

कोई Post Publish करने के बाद, अगर उसे Delete कर दिया जाता है. तो उस Post के Tags और Permalink पर 404 Error आने लगता है और जब भी कोई Visitor उस Post को Open करता है तो Website पर Error Show होता है.

बहुत बार User Post Publish करने के बाद, Blogger उस Post का Direct Permalink, Tags Change कर देते है ऐसे में इस कारण से भी 404 Error Show होने लगता है.

अगर आसान भाषा में, Broken Link Create होने के कारण के बारे में बताये तो, अगर अपने Blog पर कोई Post Publish कर दिया है और उसके बाद उसे Direct Delete कर दिया है तो, जब कोई User उस Post को Open करेगा तो Website 404 का Error Show होगा.

Broken Link Building Technique:

अगर Website में Broken Link है या Website पर 404 Error आ रहा है तो उन्हें सही करना बहुत जरुरी है. क्योकि Broken Link से Website health Down होता है और Search Result से Remove होता है. Broken Link Building Technique एक ऐसा माध्यम है जिसके Help से Broken links को सही किया जा सकता है.

Website से Broken Link Find करना बहुत मेहनत का काम है और अगर Manually Broken link find करना हो, तो यह एक Impossible काम है. लेकिन Online बहुत से ऐसे Tools है जिनके मदद से कुछ ही समय में सभी Broken Links के बारे में जानकारी हासिल किया जा सकता है.

Broken Link Checker Website 1: https://www.deadlinkchecker.com/
Broken Link Checker Website 2: http://www.brokenlinkcheck.com/

Download Broken Link Checker WordPress Plugin: Download Now

अगर आपका Blog Google Blogger पर है तो आप पहले दोनों Website का use करके Broken Link Find कर सकते है और अगर आपका Blog WordPress र है तो आप Broken Link Checker Plugin Install करके Broken Link check कर सकते है और अगर 90 days तक अपने Website से Broken Link Find नहीं किया है तो वह links Crawl Error में Show होते है इसके लिए आप GoogleSearch Console से भी Broken Link Find कर सकते है.

Broken Link सही कैसे करे?

Broken Link Find करने के बाद, उन्हें Manually ठीक करना पड़ता है. इसके लिए आपको Website के हर एक Post में जाकर उस Link को सही करना होगा जिसमे 404 Error आ रहा है. इसके लिए आपको थोडा समय जरुर लगेगा but यही सबसे आसान और सबसे Useful तरीका है Broken Link Building का.

Broken Link Building Technique का क्या फायदा है?

अगर आपके Website पर Broken Link है तो जब भी कोई Users उन Links को Follow करके आपके Website तक पहुचता है. तो उसे वहा पर 404 Error Message देखने को मिलता है ऐसे में अगर यह process बार-बार आपके Website पर होता है तो Google को लगता है की आपका Website सही नहीं है.


क्योकि अगर आपके Website पर Google Search से कोई Traffic आता है तो आपके साथ-साथ Google का भी उसमे फायदा होता है ऐसे में अगर 404 Error show होगा तो आपके साथ-साथ Google का भी नुकसान होगा और जो की Google को पसंद नहीं है. ऐसे में Google आपके Website का Page Rank खराब करता है और Search Result से remove करता है.



आपको हमारी यह जानकारी कैसी लगी, यह अच्छी लगी हो तो हमें फॉलो करे ताकि हमारी सभी पोस्ट आप पढ़ सकें।



Previous Post
Next Post

post written by:

0 comments: